Thursday, May 16th, 2024

अब माशिमं की तर्ज पर सीबीएसई के फेल स्टूडेंट देंगे ‘रुक जाना नहीं’ की परीक्षा

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी (सीबीएसई) द्वारा अब फेल विद्यार्थियों को पास होने का एक और मौका देने जा रहा है। सीबीएसई अब माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) की ‘रुक जाना नहीं’ की तर्ज पर परीक्षा लेगा। इसमें पास विद्यार्थियों को अंक सूची तो ओपन बोर्ड देगा, लेकिन उसकी मान्यता मूल परीक्षा की अंकसूची के बराबर ही होगी। इसमें सीबीएसई स्कूलों के फेल विद्यार्थी सभी विषयों में परीक्षा दे पाएंगे। यह परीक्षा ओपन बोर्ड द्वारा आॅन डिमांड कराई जा रही है।

एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं में फेल छात्रों को गलत कदम उठाने से बचाने के लिए पिछले कुछ वर्षों से रुक जाना नहीं योजना चलाई जा रही है। इस योजना फेल छात्रों को साल में दो मौके दिए जाते हैं। पहली परीक्षा और उसके परिणाम स्कूल व कॉलेजों में होने वाले एडमिशन से पहले संपन्न हो जाते हैं। लेकिन दूसरी परीक्षा में छात्र कम विषय में परीक्षा देकर पास करके अगले सत्र में एडमिशन ले पाते हैं। अब सीबीएसई स्कूलों के 10वीं-12वीं के फेल छात्रों की परीक्षा कराने के लिए ओपन बोर्ड को प्रस्ताव दिया गया है। ओपन बोर्ड ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर परीक्षा कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है। इसमें लगभग 5000 छात्रों के शामिल होने की संभावना है। यह परीक्षा 5 जून से शुरू होगी। इसमें 12वीं के 18 विषय और 10वीं के 7 विषयों की परीक्षा ली जाएगी। इसके रिजल्ट भी जून के अंतिम सप्ताह में घोषित कर दिए जाएंगे, ताकि पास होने वाले बच्चे अगली कक्षाओं में प्रवेश ले सकें।

आठ जिलों में रहेंगे एग्जाम सेंटर

सीबीएसई के छात्रों की परीक्षा के लिए ओपन बोर्ड द्वारा केवल 8 जिलों में ही एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इसमें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, सागर व होशंगाबाद शामिल हैं। सभी उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन सीबीएसई स्कूलों के वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा कराकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। यह मूल्यांकन आॅनलाइन होगा ताकि एक माह के भीतर परीक्षा कराकर रिजल्ट भी दे दिया जाए।

-------------

सीबीएसई द्वारा विद्यार्थियों के साल बर्वाद होने से बचाने के लिए फेल छात्रों की परीक्षा का प्रस्ताव ओपन बोर्ड को दिया गया है। आवेदन भरे जाने लगे हैं और परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 5 जून से शुरू होंगी और जून के अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट दे दिया जाएगा।

डॉ. पीआर तिवारी, डारेक्टर, मप्र ओपन बोर्ड

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 13 =

पाठको की राय